स्पर्म डोनर App के ज़रिये ऑर्डर दे कर चुन सकते हैं अपनी पसंद का बच्चा, हां ये सच है!


वैज्ञानिकों ने इतनी तरक्की कर ली है कि अब वे IVF (In Vitro Fertilisation) तकनीक के ज़रिये उस महिला को गर्भधारण करवा सकते हैं, जो 'मां' बनने की चाहत रखती है. सन 2012 में आई बॉलीवुड फिल्म 'विक्की डोनर' इसी बात को समझाती नज़र आई थी. विज्ञान भले ही समय के साथ आगे बड़ रहा हो, लेकिन लोग समय से काफी पीछे चल रहे हैं. कारण वे इस प्रकार की बातों को केवल मज़ाक ही समझते हैं. खैर, लंदन में रह रहे भारतीय डॉक्टर ने एक ऐसा App बनाया है, जिसके ज़रिये मां बनने की चाहत रखने वाली कोई भी महिला गर्भधारण करने के लिए अपनी पसंद के मुताबिक स्पर्म डोनेटर के गुणों का चयन कर सकेगी.
लंदन स्पर्म बैंक में वैज्ञानिक निदेशक पद पर कार्यरत डॉ. कमल आहूजा ने इस ऐप को विकसित किया है. उन्होंने बताया कि 'इसके जरिये सभी लेन-देन ऑनलाइन होंगे. इसकी मदद से महिला की पहचान को कोई खतरा नहीं रहेगा'. ऐसा कहा जा रहा है कि यह दुनिया में अपनी तरह का पहला ऐप है.
'समाचार पत्र The Sunday Times इसे 'ऑर्डर ए डैडी' नाम दिया है. इसकी मदद से महिला अपने बच्चे के लिए मनचाहे गुणों वाला पिता चुन सकेगी. मतलब, महिला को स्पर्म डोनर की आंखों से लेकर लंबाई और रंग तक चुनने की आज़ादी होगी. महिला की प्राथमिकता के आधार चुने गए गुणों वाले स्पर्म डोनर का स्पर्म उस क्लीनिक तक पहुंचा दिया जाएगा, जहां महिला का इलाज हो रहा होगा. इस ऐप को ब्रिटेन में आईवीएफ नियामक ह्यूमन फर्टिलाइजेशन एंड एंब्रायोलॉजी अथॉरिटी की ओर से मान्यता प्रदान की गई है.
Feature image source: koimoi
Source: naidunia

No comments

Powered by Blogger.